1. Web based interface for registering grievance/complaint:
Subscriber can also raise complaint through the Mobile Application using his/her I-PIN. After successful login, the Subscriber needs to select Enquiry/ Grievance Option.
The Grievance Redressal Policy is at the following link:
Escalation Matrix for Central Grievance Management System (CGMS) - Only for NPS (National Pension system) related queries/complaints
अभिदाता द्वारा जबभी कोई शिकायत दर्ज कराई जाती है, तो जिस संस्थाके विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई गई है उसे एक सिस्टम जनरेटिड अलर्ट भेजा जाता है। उसके बाद संबंधित संस्था शिकायत का निवारण करती है और निवारणके बाद उसका विवरण सीआरएको भेजती है।
जबभी अभिदाता सीआरए वेबासाइट पर कोई शिकायत दर्ज कराता है तो प्रत्येक शिकायत कर्ताको एक यूनिक टोकन नंबर दिया जाता है। अभिदाता इस टोकन नंबर का इस्तेमाल कॉलसेंटरया सीआरए वेबसाइट के माध्यमसे अपनी शिकायत की स्थिति जाननेके लिए कर सकता है। दर्ज कराई शिकायतकी स्थितिकी जांच करने के लिए कृपया ‘सब्सक्राइबर कॉर्नर‘ के अंतर्गत ‘लॉगयोअर ग्रीयवांस/इंक्वायरी‘ पर क्लिक करें।
अभिदाता नोडल कार्यालय को निम्न्लिखित तरह के शिकायतों के लिए संपर्क कर सकता है:
यदि अभिदाता अपनी शिकायतके निपटान से संतुष्ट नहीं है तोवे उपयुक्त कार्रवाई करने हेतु शिकायत निवारण प्रकोष्ठ (जीआरसी), पीएफआरडीए को नीचे उल्लिखित पते पर लिख सकतेहैं।
शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, पेंशन निधिविनियामक और विकास प्राधिकरण, पीएफआरडीए, बी -14/ए, छत्रपति शिवाजी भवन, कुतुब इंस्टीट्युशनल एरिया, कटवारिया सराय, नईदिल्ली- 110016, ई-मेल : grc@pfrda.org.in
एनपीएस इन्फोरमेशन डेस्क टॉल फ्री नम्बर (पीएफआरडीए में) : 1800 110 708
एनपीएस प्रक्रिया/दिशानिर्देशों आदि पर नवीनतम अपडेट्स पीएफआरडीए वेबसाइट (www.pfrda.org.in) / सीआरए वेबसाइट (www.npscra.nsdl.co.in) पर उपलब्ध हैं। अभिदाताओं एनपीएस के बारे में अधिक जानकारी के लिए बताई गई वेबसाइट्स देख सकते हैं।